प्रेरणादायक हिंदी शायरी – Inspirational Shayari for Success In Hindi

नमस्कार दोस्तों। आज हम इस पोस्ट में लेकर आएं है कुछ प्रेरणादायक शायरी जो आपको काफी प्रेरित करेंगी। आपका मन इन प्रेरणादायक शायरी को को पढ़कर खुश हो जायेगा। आप इन प्रेरणादायक शायरी को अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेम्बर के साथ आसानी से शेयर कर सकते है।

1. मैं हमेशा किसी भी घटना के सकारात्मक पक्ष को ही देखता हूँ तथा अन्य चीजों से अपनी नजरें चुरा लेता हूँ। एक बार ऐसा करके देखिये, मंजिल मिल जाएगी।


2. अंधकार के बाद हमेशा प्रकाश आता है, जैसे रात के बाद दिन जरूर आता है। मुसीबतों के समय भी खुद को सकारात्मक रखें, अच्छा समय जरूर आएगा।


3. मैं हमेशा दूसरों से अच्छा व्यवहार करता हूँ। आप दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप दूसरों से अपने लिए चाहते हैं।


4. मैं एक इंसान हूँ और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं एक अच्छा इंसान बन सकूँ। जीवन में हमेशा एक अच्छे इंसान बनने के बारे में सोचें।


5. मैं कभी भी समय को बर्बाद नहीं करता हूँ क्योकि मैंने समय को बर्बाद करने वालों को बर्बाद होते देखा है। समय अमूल्य है एक किलो सोने से भी एक सेकंड नहीं खरीदा जा सकता।


6. मैं गरीब पैदा हुआ, उसमे मेरा कोई भी दोष नहीं है लेकिन यदि मैंने अपना जीवन गरीबी में बिताया तो यह मेरा सबसे बड़ा दोष होगा।


7. मैं हमेशा वर्तमान में जीता हूँ क्योकि अतीत तो बीत चुका है और भविष्य के बारे में कोई भी नहीं जानता। केवल वर्तमान ही जीवित रहता है।


8. मैं हमेशा महिलाओं का सम्मान करता हूँ क्योकि एक महिला (माँ) की वजह से ही मेरा इस दुनिया में अस्तित्व है।

9. मुझे विश्वास है कि मैं आये हुए अवसर को महान सफलता में बदल सकता हूँ। अच्छे अवसर की पहचान करना मुझे आता है।


10. मैं दूसरों को बदलने को तभी कहता हूँ जब मैं खुद बदल जाता हूँ। यदि आप दूसरों को किसी अच्छी आदत के बारे में बताते हैं और उन्हें बदलना चाहते हैं तो पहले खुद आप उस आदत को अपनाइये।


11. मैं हमेशा खुश रहता हूँ और यह लगातार यह कोशिश करता हूँ कि दूसरे भी खुश रहें। हमेशा खुश रहें और मुस्कुराते रहें।

All in one wishes App that can help you to share Best Wishes with your relatives and friends.

12. जब भी जीवन में परेशानी का समय आता है, तब मैं घबराता नहीं हूँ बल्कि उस परेशानी से बाहर निकलने के बारे में एक अच्छा प्लान बनाता हूँ और बाहर निकल भी जाता हूँ। खुद में विश्वास रखिये।


13. मैं हमेशा सकारात्मक सोचता हूँ। इसीलिए सकारात्मक कार्य करता हूँ ताकि सफलता मिलना 100% पक्का हो जाये।


14. मैं हमेशा अच्छी किताबों को ही पढ़ता हूँ। किताबें मेरी सबसे अच्छी दोस्त हैं क्योकि यह कभी धोखा नहीं देती हैं।


15. मैं कभी भी किसी कार्य के लिए बहाने नहीं बनता हूँ तथा जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक कार्य को समय से पूरा कर देता हूँ।


16.“केवल अपना फायदा” और “अपने साथ सबका फायदा” इन दोनों में से यदि मुझे किसी को चुनना हो तो मैं “अपने साथ सबका फायदा” चुनता हूँ।

17. मैं हमेशा कुछ बड़ा ही सोचता हूँ क्योकि बड़ा सोचकर ही मैं कुछ बड़ा कर सकता हूँ। बड़ा सोचना बहुत आसान है।


18. मैं जीवन में सफलता के बारे में सोचता हूँ। सफलता के बारे में सोचते हुए मैं हमेशा अपने से अधिक सफल व्यक्ति की ओर देखता हूँ ताकि उससे प्रेरणा पा सकूँ।


19. मैं जीवन में लगातार कुछ अच्छा सीखता रहता हूँ। जीवन में कुछ अच्छा और लगातार सीखने से ही व्यक्ति का विकास होता है।


20. जितना भी संभव हो सकता है, मैं दूसरों की सहायता जरूर करता हूँ क्योकि यही इंसान होने की पहचान है। जरूरतमंद की हर संभव सहायता कीजिये, अच्छा लगता है।


21. मैं हमेशा अपनी असफलताओं से सीखता रहता हूँ और सफलता की ओर आगे बढ़ता जाता हूँ। प्रत्येक असफलता एक प्रेरणादायक संदेश देती है।


22. मैं केवल अच्छा सोचता ही नहीं बल्कि मैं अच्छा करके भी दिखाता हूँ क्योकि अच्छा सोचना और अच्छा करना मुझे अच्छा लगता है।


23. मैं जो कहता हूँ वह करके दिखाता हूँ। व्यक्ति को अपनी कथनी और करनी के बीच अंतर को कम से कम रखना चाहिए।


24. मैं दूसरों के बारे में हमेशा अच्छा ही सोचता हूँ क्योकि जैसा आप दूसरों के बारे में सोचेंगे, वैसा ही आपके साथ होगा।


25. यह मत सोचो कि शाम हो गयी और दिन गुजर गया बल्कि यह सोचो कि अभी तो शाम बची है और मैं इसमें बहुत कुछ कर सकता हूँ।