प्रेरणादायक अनमोल विचार-Motivational Quotes in Hindi

हेलो फ्रेंड्स हम आज आपके लिए लाये कुछ प्रेरणादायक विचार जो आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आप इन महान विचार को ग्रहण कर जीवन में सफल व्यक्ति बन सकते है। आप इन प्रेरणादायक विचार को अपने मित्रो और परिवार के सदस्यों में आसानी से शेयर कर सकते है।

1. किसी वृक्ष को काटने के लिए आप मुझे छ: घंटे दीजिये, और मैं पहले चार घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाऊंगा।


2. कोई लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं, हारा वही जो कभी लड़ा नहीं।


3. बारिश की बूँदें भले ही छोटी हों लेकिन उनका लगातार बरसना बड़ी नदियों का बहाव बन जाता है, वैसे ही हमारे छोटे छोटे प्रयास भी जिंदगी में बड़ा परिवर्तन ला सकते है।


4. मैदान में हारा हुआ इंसान फिर से जीत सकता है, लेकिन मन से हारा हुआ इंसान कभी नहीं जीत सकता।“मन के हारे हार है और मन के जीते जीत”।


5. तैरना सीखना है तो पानी में उतरना ही होगा, किनारे बैठ कर कोई गोताखोर नहीं बनता।


6. दुनिया विरोध करे तुम ङरो मत, क्योंकि जिस पेङ पर फल लगते हैं, दुनिया उसे ही पत्थर मारती है।


7. बहता पानी ही पत्थरों पर निशान छोड़ता है, पर पत्थर पानी पर कोई निशान नहीं छोड़ता है, इसलिए कहते हैं चलने का नाम ज़िन्दगी है।


8. बिना संघर्ष के कोई महान नहीं बनता, पत्थर पर जब तक चोट ना पड़े तब तक पत्थर भी भगवान् नहीं बनता।


9. जिंदगी में आप कितनी बार हारे ये कोई मायने नहीं रखता क्यूंकि आप जीतने के लिए पैदा हुए हैं।


10. भाग्य भी साहसी लोगों का ही साथ देता है।

11. दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है।


12. हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी।


13. आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है।


14. तकदीरें बदल जाती हैं, जब ज़िन्दगी का कोई मकसद हो!, वर्ना ज़िन्दगी कट ही जाती है ‘तकदीर’ को इल्ज़ाम देते देते!!


15. मुसीबतों से भागना, नयी मुसीबतों को निमंत्रण देने के समान है। जीवन में समय-समय पर चुनौतियों एंव मुसीबतों का सामना करना पड़ता है एंव यही जीवन का सत्य है। एक शांत समुन्द्र में नाविक कभी भी कुशल नहीं बन पाता

All in one wishes App that can help you to share Best Wishes with your relatives and friends.

16. विश्वास में वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है। विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इन्सान को पत्थरदिल बना सकता है।


17. तन्हा बैठकर ना देख हाथों की लकीरें अपनी, उठ बाँध कमर और लिख दे खुद तक़दीर अपनी!!


18. बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उडकर बारिश को ही अवॉयड कर देते है। समस्याए कॉमन है, लेकिन आपका विचार (एटीट्यूड) इनमे डिफरेंस पैदा करता है।


19. खत्म हो भी तो कैसे, ये मंजिलो की आरजू…, ये रास्ते है के रुकते नहीं, और इक हम के झुकते नही!!


20. क्यों डरें कि ज़िंदगी में क्या होगा, हर वक़्त क्यों सोचें कि बुरा होगा, बढ़ते रहें मंज़िलों की ओर हम, कुछ ना मिला तो क्या हुआ, तज़ुर्बा तो नया होगा!!

21. दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं। हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा।


22. सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है।


23. किस्मत में लिखी हर मुश्किल टल जाती है, यदि हो बुलंद हौंसले तो मंज़िल मिल ही जाती है, सिर उठा कर यदि आसमान को देखोगे बार-बार, तो गगन को छूने की प्रेरणा मिल ही जाती है!!


24. अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है।


25. अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है। आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है।


26. जब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते!!


27. जिन्हें सपने देखना अच्छा लगता है, उनको रात छोटी लगती है, !!और!!, जिनको सपने पूरे करना अच्छा लगता है, उनको ज़िंदगी छोटी लगती है।


28. जीत हासिल करनी हो, तो काबिलियत बढाओ, किस्मत की रोटी तो कुत्तों को भी नसीब होती है.!!


29. अगर आप उन बातों एंव परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण में नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एंव भविष्य पछतावा है।


30. जीवन मैं एक बार जो फैसला कर लो, तो बस आगे ही बढ़ते रहना, कभी फिर पीछे मुड़कर मत देखना, क्योंकि पलट कर देखने वाले इतिहास नहीं बनाते!!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *