भगवद गीता के 10 सर्वश्रेष्ठ अनमोल वचन/उद्धरण/कथन/विचार

EMI Calculator - Know your Loan by EMI
श्रीमद्भगवद्‌गीता हिन्दुओं के पवित्रतम ग्रन्थों में से एक है महाभारत के अनुसार कुरुक्षेत्र युद्ध में श्री कृष्ण ने गीता का सन्देश अर्जुन को सुनाया था। तो चलिए मित्रों जानते हैं भगवत गीता के कुछ अनमोल विचारों (quotes) को जो श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए थे।

Quote 1: क्रोध से भ्रम पैदा होता है। भ्रम से बुद्धि व्यग्र होती है। जब बुद्धि व्यग्र होती है तब तर्क नष्ट हो जाता है। जब तर्क नष्ट होता है तब व्यक्ति का पतन हो जाता है।


Quote 2: भगवान या परमात्मा की शांति उनके साथ होती है जिसके मन और आत्मा में एकता/सामंजस्य हो, जो इच्छा और क्रोध से मुक्त हो, जो अपने स्वयं/खुद के आत्मा को सही मायने में जानते हों।


Quote 3: व्यक्ति जो चाहे बन सकता है यदी वह विश्वास के साथ इच्छित वस्तु पर लगातार चिंतन करे।


Quote 4: वह जो सभी इच्छाएं त्याग देता है और “मैं ” और “मेरा ” की लालसा और भावना से मुक्त हो जाता है उसे शांती प्राप्त होती है।

Guide for Financial Terms - Share market SIP & Sales

Quote 5: अपने कर्म पर अपना दिल लगायें, ना की उसके फल पर।


Quote 6: स्वार्थ से भरा हुआ कार्य इस दुनिया को कैद में रख देगा। अपने जीवन से स्वार्थ को दूर रखें, बिना किसी व्यक्तिगत लाभ के।


Quote 7: ज्ञानी व्यक्ति को कर्म के प्रतिफल की अपेक्षा कर रहे अज्ञानी व्यक्ति के दीमाग को अस्थिर नहीं करना चाहिए।


Quote 8: जो कोई भी जिस किसी भी देवता की पूजा विश्वास के साथ करने की इच्छा रखता है, मैं उसका विश्वास उसी देवता में दृढ कर देता हूँ।

Quote 9: बुद्धिमान अपनी चेतना को एकजुट करना चाहिए और फल के लिए इच्छा/लगाव छोड़ देना चाहिए।


Quote 10: हमारी गलती अंतिम वास्तविकता के लिए यह ले जा रहा है, जैसे सपने देखने वाला यह सोचता है की उसके सपने के अलावा और कुछ भी सत्य नहीं है।

हम लेकर आये आपके लिए सम्पूर्ण व्रत कथा ऐप जिसके माध्यम से आप कथा विधि विधान और मन्त्रों की जानकारी पाएगें।
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *